Israel-Iran Tension: इजरायल का ईरान को जवाब, इस्फहान में बड़ा हमला, US ने एयरस्‍ट्राइक पर कही ये बात
Advertisement

Israel-Iran Tension: इजरायल का ईरान को जवाब, इस्फहान में बड़ा हमला, US ने एयरस्‍ट्राइक पर कही ये बात

Israel Retaliates Against Iran: ईरान की तरफ से इजरायल पर किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद से इजरायल की ओर से जवाबी कार्रवाइयों की अटकलें लगाई जा रही थीं. 

Israel-Iran Tension: इजरायल का ईरान को जवाब, इस्फहान में बड़ा हमला, US ने एयरस्‍ट्राइक पर कही ये बात

Iran-Israel: इजराइल ने शुक्रवार सुबह ईरान के खिलाफ जवाबी हमला करते हुए मिसाइलें दागीं हैं.  ईरानी मीडिया के मुताबिक इस्फहान शहर में विस्फोट सुना गया है.  गौरतलब है कि ईरान की तरफ से इजरायल पर किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद से इजरायल की ओर से जवाबी कार्रवाइयों की अटकलें लगाई जा रही थीं. 

मिलिट्री बेस के पास तीन विस्फोट
ईरान की अर्ध सरकारी एजेंसी FARS न्यूज के मुतबिक इस्फहान शहर के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में मिलिट्री बेस के पास तीन विस्फोट सुने गए. ऐसा कहा जा रहा है कि ईरानी सेना का रडार संभावित टारगेट्स में में से एक था. इस इलाके में कई ऑफिसों की बिल्डिंग की खिड़कियों की भी टूटने की खबरें आई हैं. 

सीएनएन के मुताबिक 'तेहरान, इस्फहान, शिराज, पश्चिम, उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम के एयर पोर्ट' की ओर जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी गई हैं. 

इस्फहान में हैं न्यूक्लियर साइट और मिलिट्री एयर बेस 
ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग चार घंटे की ड्राइव या 350 किमी (217 मील) दक्षिण में इस्फहान में ईरान का एक प्रमुख मिलिट्री एयरबेस है. इस्फहान में ईरान की कई न्यूक्लियर साइटंस हैं. ईरान के यूरेनियम एनरिचमेंट प्रोग्राम का केंद्रबिंदु नटान्ज़ शहर भी इसी प्रांत में हैं. 

ईरान के स्टेट ब्रॉडकास्टर आईआरआईबी ने 'विश्वसनीय स्रोतों' का हवाला देते हुए कहा है कि इस्फ़हान में न्यूक्लियर फैसिलिटीज 'पूरी तरह से सुरक्षित' हैं।

अमेरिका ने कही ये बात 
एक अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन से कहा इजराइल ने ईरान के अंदर हमला किया है, जिससे यह क्षेत्र और गहरे संघर्ष में उलझ सकता है. 

ईरान के क्यों दागी थीं इजरायल पर मिसाइलें
बता दें सीरिया की राजधानी दमिश्क में स्थित ईरानी दूतावास पर 1 अप्रैल को हमला हुआ था. इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई थी. मारे गए लोगों में सीरिया और लेबनान में ईरान के विशिष्ट कुद्स बल के सीनियर कमांडर ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी भी शामिल थे.

हालांकि इजरायल ने 1 अप्रैल को हुई एयर स्ट्राइक की जिम्मेदारी नहीं ली लेकिन ईरान ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया और जवाबी हमले की चेतावनी दी.

 

Trending news